Website या blog की page speed को कैसे बढ़ाएं

Website या blog की page speed को कैसे बढ़ाएं

Hello दोस्तों, आज हम चर्चा करेंगे कि "Website या blog की page speed को कैसे बढ़ाएं? किसी भी Wordpress website या blog के page loading time को कम करने के लिए क्या plugins आवश्यक हैं? तो हम सीधे topic पर आते है की Website या blog की page speed को कैसे बढ़ाएं......

Also read : Youtube video view बढ़ाने के लिए best Youtube SEO tool

Website या blog की page speed बढ़ाने के लिए विधि:

1. HTTP अनुरोधों को कम करें - Reduce HTTP Requests

वेबसाइट की गति में सुधार करने के लिए, http अनुरोधों को कम से कम करें. प्रत्येक प्रकार की सामग्री वेबसाइट पर आकार के अनुसार जगह को रोकती है। जितनी अधिक सामग्री या फ़ाइल, उतनी अधिक जगह लेता है। एक वेबसाइट पेज में भारी स्वरूपित सामग्री का अर्थ है कि यह इंटरनेट पर लोड होने में ज्यादा समय लेगा। इसलिए, वेबसाइट गति को बेहतर बनाने के लिए कम से कमWidgets and outgoing links आदि होने चाहिए।

2. Reduce Server Response Time - सर्वर प्रतिक्रिया समय

खोज करने के लिए एक वेबसाइट के लिए कितना समय लगता है वेबसाइट का server response time क्या है यदि server response time 200 एमएस (मिलीसेकंड) से अधिक ले रहा है तो अपने SEO experts या होस्टिंग कंपनी की मदद से इसे सही करे |Slow loading होने के कारण बहुत से readers आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर विजिट नहीं करेंगे |

3. Page Optimization

हर एक heavy loaded page को पूरी तरह से खोलने के लिए समय लगता है। और अगर उपयोगकर्ता की इंटरनेट की गति कम है तो कभी कभी पेज भी ओपन नहीं होता |इस समस्या का समाधान पृष्ठों की संपीड़न है compression of pages. Compressed pages कम bandwidth के साथ खुलते है | जिसे आपकी blog की page speed बढ़ती है |

आज के समय में अधिकांश वेब सर्वर उपयोगकर्ताओं को Gzip टेक्नोलॉजी की सहायता से फाइलों को compress करके डाउनलोड offer करते है |

4. Redirects कम करें

redirects की संख्या कम करें, क्योंकि सभी redirects एक HTTP request भेजते हैं और हर प्रक्रिया वेबसाइट की गति को कम करने में एक भूमिका निभाती है।

5. प्लगइन्स कम करें

wp plugins को कम करें क्योंकि वेबसाइट से जुड़े प्रत्येक wordpress plugins bandwith का उपयोग करता है। इसलिए वेबसाइट की गति में सुधार करने के लिए महत्वपूर्ण प्लग-इन रखें।

6. Optimize Images and Videos

image का size सही रखें big size images को reduce करें और अपलोड करने के बाद आकार को कम करें। जरूरत के बिना वीडियो और अन्य बड़ी फ़ाइलों को अपलोड न करें आज  ऐसे कई प्लगइन्स हैं जो छवियों और वीडियो को optimize कर सकते हैं ... और वेबसाइट की गति बढ़ा सकते हैं।

7. सर्वश्रेष्ठ होस्टिंग चुनें - Best Hosting

अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण बिंदु जो वेबसाइट की गति में सुधार करने के लिए,सर्वश्रेष्ठ होस्टिंग चुनें अर्थात्
Best Hosting. यह उन ग्राहकों के लिए एक आम समस्या है जो सस्ते होस्टिंग योजना खरीदते हैं।इसलिए यदि वेबसाइट धीमी गति से लोड हो रही है, तो Your hosting companies can be responsive.....!

इसलिए, आपको अच्छी कंपनियों (bluehost और hostgator) की वेबसाइट होस्ट खरीदना चाहिए ... ..!

मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट "Website या blog की page speed को कैसे बढ़ाएं" आपके लिए वेबसाइट की गति में सुधार करने के लिए उपयोगी है ... ..!

Comments

Popular posts from this blog

Best Push notification service for blog

How to Add CommentLuv Plugin to Blogger Blog

Best business ideas to make money online from home