25 दिलचस्प तथ्य WordPress के बारे में In Hindi

25 दिलचस्प तथ्य WordPress के बारे में  In Hindi

क्या आप कुछ Interesting WordPress तथ्यों को जानना चाहते हैं? वर्डप्रेस की उम्र14 साल की हो चुकी है, आज WordPress दुनिया का सबसे लोकप्रिय website building software है। इस article में हम आपको ऐसी 25 दिलचस्प तथ्य WordPress के बारे में बताएँगे, जिन्हें आप नहीं जानते


1. WordPress Twitter और Facebook से भी पुराना है।

WordPress का पहला version 27 मई, 2003 को जारी किया गया था। यह फेसबुक और ट्विटर दोनों की तुलना में बहुत पहले निर्मित किया गया है।

2. नाम - WordPress

Christine Selleck Tremoulet और Matt Mullenweg (co-founder of WordPress) का मित्र, ने WordPress नाम का सुझाव दिया था।

3. WordPress का Powers सभी वेबसाइटों के लगभग 28.3% है 

WordPress Powers सभी वेबसाइटों का लगभग 27%

W3Techs web technologies के सर्वेक्षणों के अनुसार, वर्डप्रेस वर्तमान में सभी वेबसाइटों के लगभग 28.3% शक्ति देता है।

5. WordPress Open Source और Free है

WordPress GNU GPL license के तहत जारी किया गया है, जो दुनिया में किसी को भी इसे डाउनलोड और उपयोग करने की अनुमति देता है। किसी भी व्यक्ति को अध्ययन, उपयोग, modify और बनाने के लिए source code स्वतंत्र रूप से उपलब्ध है.

6. WordPress किसी भी कंपनी द्वारा स्वामित्व (Owned) नहीं है

open source द्वारा freedoms offered की रक्षा के लिए, WordPress co-founder Matt Mullenweg ने वर्डप्रेस फाउंडेशन का निर्माण किया. यह non-profit organization 'WordPress’ trademark का मालिक है, और सॉफ्टवेयर के ओपन सोर्स लाइसेंस द्वारा freedoms offered की सुरक्षा करता है।

7. WordPress में CEO नहीं है

चूंकि वर्डप्रेस एक open source project है जो किसी भी कंपनी के स्वामित्व में नहीं है, इसके CEO नहीं है। इसे पूरे विश्व में volunteer developers द्वारा संचालित किया जाता है। 

8. WordPress powers a Multi-Billion Dollar Economy

दुनिया भर में सैकड़ों कंपनियों और हजारों professionals ने WordPress की मदद से उत्पादों, सेवाओं और समाधानों को बेचा करते है। WordPress व्यवसाय के निर्माण के लिए हजारों डेवलपर्स, डिजाइनरों और entrepreneurs को provide करता है।

9. 1.48 Billion plugins डाउनलोड

WordPress plugins डाउनलोड 2016 में 1.48 Billion कुल डाउनलोड को पार कर गया। यह 2015 से 48% की वृद्धि हुए , जब प्लगइन डाउनलोड 1 अरब अंक को पार कर गया।

10. विश्व भर में Governments द्वारा वर्डप्रेस का उपयोग किया जाता है

दुनिया के सभी भागों में हजारों सरकारी वेबसाइटें है जो wordpress से बनायीं गयी है। इस सूची में दर्जनों US Federal and State government websites, counties, small towns, high schools आदि शामिल हैं।

11. WordPress in पढाई लिखाई के क्षेत्र में

वर्डप्रेस दुनिया भर में हजारों विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और स्कूलों द्वारा उपयोग किया जाता है। open source license होने के करण यह  छात्रों को modify करने, सीखने, तथा वर्डप्रेस कोर, प्लगइन्स और थीम के विकास में योगदान देने की अनुमति देता है। 

12. 50,000 से अधिक Free Plugins

Plugins आपके WordPress sites के लिए apps की तरह हैं वर्तमान में डाउनलोड के लिए 50,000+ से अधिक मुफ्त WordPress plugins उपलब्ध हैं। एक contact form जोड़ने के लिए एक online stor बनाने से, जो भी आप करना चाहते हैं सब के लिए आपको wordpress plugings मिलता है।

13. Non-English WordPress

2014 में, non-English downloads ने अंग्रेजी version को पार कर दिया। बाद के वर्षों में, वर्डप्रेस ने WordPress admin area से install language packs करना संभव बना दिया। 2016 के अंतिम रिलीज में, WordPress ने WordPress sites पर उपयोगकर्ताओं के लिए language switching feature जोड़ा।

14. WordPress 68+ भाषाओं में उपलब्ध है

WordPress पूरी तरह से 68 भाषाओं में translated है, और यह आंशिक रूप से दर्जनों में अनुवादित है। कई लोकप्रिय वर्डप्रेस plugins और themes विभिन्न भाषाओं में भी उपलब्ध हैं। यह WPML और Polylang जैसे प्लगिन की सहायता से भी बहुभाषी प्लेटफॉर्म के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

15. WordCamp Events 41 Countries में 

Official WordPress events को WordCamps कहा जाता है 2016 में, 41 देशों में  हुए 115 WordCamp events में 36,000 WordPress users उपस्थित थे।

16. 58 देशों में वर्डप्रेस Meetups

WordPress मीटिंग्स umbrella of the WordPress Foundation के तहत स्थानीय समुदायों द्वारा आयोजित छोटे कार्यक्रम हैं। 2016 में, 3193 WordPress meetups, 58 देशों में, 62,566 उपयोगकर्ताओं ने भाग लिया था।

17. WordPress Cousins

WordPress अपने पीछे बहन परियोजनाओं को भी चलाता है जैसे कि bbPress, BuddyPress, और GlotPress और सिद्धांतों के ऊपर निर्मित सभी खुले स्रोत सॉफ्टवेयर हैं।

18. WordPress sites 11.45% SSL Encryption का उपयोग करता है

2016 में, HTTPS का उपयोग करने वाले WordPress sites की संख्या 4% से बढ़कर 11.45% हो गई थी। 2017 में encryption को सक्रिय करने के लिए वर्डप्रेस की योजनाएं काफी बढ़ने की उम्मीद है.

19. WordPress PHP और MySQL में लिखा है

WordPress PHP प्रोग्रामिंग भाषा में लिखा है और डेटाबेस के लिए MySQL का उपयोग करता है।

20. WordPress में JavaScript 20% में लिखे गए हैं

WordPress core में 20% कोड JavaScript है। यह बढ़ने की उम्मीद है।

21. Free Community Based WordPress Support

WordPress एक community driven project है और support व्यापक रूप से मुफ्त में उपलब्ध है। एक official WordPress support forum है जो हर दिन हजारों पोस्ट प्राप्त करता है।

22. WordPress and Jazz

सभी WordPress releases Jazz artists के नाम पर हैं उदाहरण के लिए, WordPress 1.0 का नाम Miles Davis के नाम पर रखा गया था और वर्डप्रेस 4.6 को Pepper Adams के नाम पर रखा गया था।

23. WordPress में एक built-in Auto Update System है

WordPress automatically खुद को अपडेट करता है. 

24. WordPress.com और WordPress.org एक जैसी नहीं है

WordPress.org open source software है जो आपको अपनी वेबसाइट बनाने की अनुमति देता है। आपको वर्डप्रेस को वर्डप्रेस स्थापित करने की आवश्यकता होगी।

दूसरी ओर, WordPress.com एक blog hosting service सर्विस है जिसे hosting की जरूरत नहीं पार्टी है।

25. Multisite Networks के लिए WordPress 

WordPress में built-in multisite सुविधा है जो कि डिफ़ॉल्ट रूप से छिपाई गई है। यह आपको एक ही वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन का उपयोग करके वेबसाइटों का एक नेटवर्क बनाने की अनुमति देता है।

हमें उम्मीद है कि इस आलेख ने आपको वर्डप्रेस के बारे में कुछ नए रोचक तथ्य जानने में मदद की।

यदि आप इस लेख को पसंद करते हैं, तो कृपया WordPress video tutorials के लिए हमारे YouTube Channel को subscribeकरे। आप हमें Twitter and Facebook पर भी subscribe कर सकते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

Best Push notification service for blog

How to Add CommentLuv Plugin to Blogger Blog

Best business ideas to make money online from home